बच्चों के लिए 10 रिजॉल्यूशन्स

हम आपको 10 ऐसे रिजॉल्यूशन्स के बारे में बताएंगे जो आपके बच्चों को अपनाने चाहिए। ये रिजॉल्यूशन्स उनकी प्रतिभा को निखारने, नए दोस्त बनाने, स्वस्थ रहने और सीखने के नए तरीकों का पता लगाने में मदद करेंगे। तो चलिए, आइए जानते हैं वो 10 रिजॉल्यूशन्स जिनसे आपके बच्चे अपने जीवन के सफर को एक नई दिशा देने का प्रयास कर सकते हैं।

(1) टाइम-टेबल बनाएंगे :

स्कूल से आने के बाद कितना टाइम किसमें खर्च करने वाले हैं, इन सबका एक ‘टाइम- टेबल आप स्वयं बनाएंगे और उसे फॉलो भी करेंगे।

(2) चिल्लाकर जवाब नहीं देंगे :

मेहमानों के सामने आप शांत रहकर कॉम्पलिमेंट्स ले लेते हैं कि कितना सीधा बच्चा है। लेकिन जरा सोचिए कि वास्तव में आप मम्मी-पापा सहित अन्य बड़ों के साथ कैसा व्यवहार करते हैं? नए साल में अपने आप से प्रॉमिस करें कि अब फैमिली मेंबर्स में से भी किसी से चिल्लाकर बात नहीं करेंगे।

(3) अपना कमरा खुद सेट करेंगे :

स्कूल से आने के बाद सारा टाइम मौज-मस्ती में न बिताकर कुछ समय अपना कमरा सेट करने में भी लगाएंगे। इससे आपको अच्छा लगेगा और मम्मी भी खुश हो जाएंगी।

(4) सुबह जल्दी उठने की आदत बनाएंगे :

सुबह जल्दी उठकर थोड़ी सी साइकिलिंग और अन्य एक्सरसाइज करने से पूरा दिन चुस्ती-फुर्ती बनी रहती है।
इसलिए रात को समय पर सोने और सुबह जल्दी उठने की आदत डालेंगे।

(5) बड़ों को सम्मान देंगे :

पापा-मम्मी, दादा-दादी सहित सभी बड़ों को सम्मान देंगे। उन्हें किसी काम में मदद चाहिए तो हमेशा तत्पर रहेंगे। अगर कोई समस्या हो तो माफी मांगते हुए मना करेंगे।

(6) टीवी प्रोग्राम की समय सीमा बांधेंगे :

टीवी और कंप्यूटर स्क्रीन के आगे ज्यादा देर तक बैठने से आंखें खराब हो जाती हैं। इसलिए अब से इनके आगे बैठने की भी समय सीमा बांधेंगे यानी लिमिट में देखेंगे।

(7) हेल्दी फूड खाएंगे :

रूटीन डाइट में केवल हेल्दी फूड ही खाएंगे। पिज्जा, बर्गर और अन्य फास्टफूड कभी-कभार और केवल पैरेंट्स की आज्ञा मिलने पर ही खाएंगे। इससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी।

(8) अच्छे दोस्त बनाएंगे :

जैसी प्रवृत्ति का होता है, वह वैसा ही दोस्त बनाना प्रिफर करता है इसलिए थोड़ा समय अपने बारे में सोचें कि कहीं मैं गलत संगति में तो नहीं हूं? अगर ऐसा लगे, तो धीरे-धीरे उन दोस्तों का साथ छोड़ेंगे।

(9) आउटडोर गेम्स को प्रिफरेंस देंगे :

वीडियोगेम और अन्य इनडोर गेम्स के साथ ही कुछ समय आउटडोर गेम्स भी खेलेंगे। इससे आप हमेशा फिट रहेंगे। जैसे खो-खो, फुटबॉल, वालीबाल, कबड्डी, क्रिकेट, बेसबॉल, बास्केटबाल, बैडमिंटन, हॉकी।

(10) झूठ कभी नहीं बोलेंगे :

हमेशा सच ही बोलेंगे। कोई गलती हो जाने पर माफी मांगेगे और डर लगने पर लिखकर गलती स्वीकारेंगे। लेकिन झूठ नहीं बोलेंगे।

Leave a Comment